ATM Se Paisa Kaise Nikale [Step-By-Step] 2023

ATM se Paisa Kaise nikale – पहले बैंक से पैसा निकालने के लिए बैंक की लंबी कतार में खड़े रहने की आवश्यकता पड़ती थी। मगर धीरे-धीरे जमाना बदल गया बैंक की तरफ से आपको एक कार्ड दिया जाता है जिसे आप रास्ते में मौजूद किसी भी एटीएम मशीन में लगाकर अपना पैसा बैंक अकाउंट से निकाल सकते है। एटीएम से पैसा निकालना बहुत सरल होता है, अगर अपनी पहली बार अपना एटीएम कार्ड बनवाया है और ATM se Paisa Kaise nikale को लेकर परेशान है तो आज के लेख में आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी।

ATM se Paise Kaise Nikale

एटीएम एक ऐसा साधारण मशीन होता है जिसे बैंक के द्वारा लगाया जाता है। जिस बैंक के द्वारा एटीएम मशीन लगाया जाता है उस बैंक के द्वारा उस एटीएम मशीन में पैसा डाला जाता है। अगर आप अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का अन्य शुल्क नहीं देना पड़ता मगर जब आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो बहुत छोटी सी रकम शुल्क के तौर पर काट ली जाती है। हालांकि यह सब कैसे होता है एटीएम से पैसा कैसे निकालते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक सरल शब्दों में नीचे समझाया गया है।

जरूर पढे –

एटीएम क्या होता है?

साल 1999 में रूस के वैज्ञानिक John Adrian Shepherd-Barron OBE ने कहीं भी बिना बैंक गए अपने बैंक अकाउंट से पैसा निकालने के लिए एटीएम मशीन को बनाया था। ATM का Full Form Automated Teller Machine होता है।

यह एक ऐसा यंत्र होता है जिसमें बैंक कुछ पैसे डाल देती है उसके बाद जब कोई व्यक्ति अपना एटीएम कार्ड इस मशीन में लगाता है तो उससे उसका PIN पूछा जाता है। ATM PIN हर ATM Card के लिए अलग होता है और यह एक पासवर्ड की तरह होता है। जब कोई व्यक्ति अपना एटीएम पिन डालकर एटीएम में अपना कार्ड लगाता है तो उसके बैंक अकाउंट में जितनी राशि जमा होती है, उसमें से जितना पैसा वह चाहे निकाल सकता है।

ATM se Paisa Kaise Nikale

एटीएम से पैसा निकालने के लिए आपको बहुत ही सावधानी की आवश्यकता है। अगर एटीएम में कार्ड के साथ जरा भी से छेड़छाड़ करते है, तो पैसे निकालने में दिक्कत हो सकती है। अब किसी भी एटीएम से आप कैसे पैसे निकाल सकते हैं इसे नीचे समझे – 

Step 1 – सबसे पहले आपको किसी भी एटीएम में तब जाना है, जब वहां कोई व्यक्ति न हो। याद रहे एटीएम में एक से ज्यादा व्यक्ति नहीं जा सकते है।

Step 2 – जब एटीएम में आपकी बारी आए, तो एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड लगाएं। एटीएम कार्ड में एक पीले कलर का निसान होता है ध्यान रहे वह चिन्ह एटीएम की तरफ होना चाहिए। 

Step 3 – एटीएम आपको कुछ देर रुकने का इशारा देगा उसके बाद आपसे हिंदी और इंग्लिश भाषा में चयन करने को कहा जाएगा। आप जिस भाषा में खुद को ज्यादा निश्चिंत महसूस करते हो उस भाषा का चयन करे।

Step 4 – अब आपको अपना ATM PIN डालना है, ध्यान रहे आपका एटीएम पिन एक सीक्रेट होता है।

Step 5 – पिन डालने के बाद आपके समक्ष अलग-अलग ऑप्शन आ जाएगा। अगर आप पैसा निकालना चाहते हैं तो पैसा निकालने वाले विकल्प पर क्लिक करें।

Step 6 –  अब आपसे अकाउंट का प्रकार पूछा जाएगा अगर आपका पैसा सेविंग अकाउंट में है तो सेविंग अकाउंट पर क्लिक करें। 

Step 7 – इसके बाद आपको कुछ देर इंतजार करना है और आपका पैसा एटीएम से बाहर आ जाएगा। 

Step 8 – इसके बाद तुरंत वहां से ना जाए आपको एटीएम की तरफ से एक स्लिप दी जाएगी जिसमें आप का बचा हुआ बैलेंस और बाकी जानकारी लिखी होगी उस स्लिप को भी ले लेगा और अपना एटीएम कार्ड निकाल ले।

Note – कुछ एटीएम मशीन में कार्ड डालते ही उसे बाहर निकालने का निर्देश दिया जाता है जबकि कुछ एटीएम मशीन में पैसा निकलने के बाद कार्ड वापस लेने का निर्देश दिया जाता है। इस वजह से कार्ड लेने के लिए फड़फड़ाए नहीं आराम से रहे एटीएम आपको कार्ड निकालने का इशारा करेगा। 

ATM कौन लगता है?

एटीएम मशीन को अलग-अलग बैंक के द्वारा स्थापित किया जाता है। मगर आपका अकाउंट चाहे किसी भी बैंक में हो आप किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते है। आपका बैंक एकाउंट जिस बैंक में है उस बैंक के एटीएम से अगर आप पैसा निकालते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा, अन्यथा आपके निकले गए पैसे के अनुसार छोटी सी राशि शुल्क के रूप में काट ली जायेगी।

एटीएम में पैसा कहां से आता है?

एटीएम मशीन अलग-अलग बैंक के द्वारा लगाया जाता है। जो बैंक एटीएम मशीन लगाता है वही बैंक एटीएम में पैसा भी डालता है। बैंक एटीएम मशीन इस वजह से लगाता है ताकि आप उस एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकें।

एटीएम मशीन में बैंक उन लोगों का पैसा डालता है जिनका अकाउंट उस बैंक में खुला होता है। मगर आप उस बैंक के एटीएम से भी पैसा निकाल सकते हैं जिसमें आपका बैंक अकाउंट नहीं खुला है। अगर आप ऐसे एटीएम से पैसा निकालते हैं जिसमें आपका बैंक अकाउंट नहीं है तो आपको कुछ शुल्क देना होता है, जो बैंक वाले की एक अतिरिक्त कमाई होती है। 

आप ATM से पैसे कैसे काम सकते है?

एटीएम से पैसा भी कमा सकते है, एटीएम ना केवल एक पैसा निकालने वाली मशीन है, बल्कि यह मिशन आपको पैसा कमा कर दे भी सकती है। 

अलग-अलग बैंक के द्वारा एटीएम मशीन लगाया जाता है। एटीएम मशीन लगाने के लिए बैंक को एक ऐसी जगह चाहिए जहां लोगों का आना-जाना बना रहता हो। अगर आपके पास कोई ऐसी जमीन है जहां से रोज अच्छे खासे लोग गुजरते है, तो बैंक को आप उस जगह के बारे में बता सकते है। बैंक आपके जमीन पर एटीएम खोल देगा और इसके बदले आप को हर महीने किराया मिलेगा।

जिस तरह आप किसी व्यक्ति को अपने घर में रखते हैं और उसके बाद उस से किराया लेते हैं ठीक उसी तरह अगर आपके पास एक ऐसी जमीन है जहां से रोजाना अच्छे कार से मात्रा में लोगों का आना-जाना बना रहता है तो आप उस जमीन को एटीएम लगाने के लिए बैंक को दे सकते है। जिस इलाके में आप की जमीन है उस इलाके और वहां से गुजरने वाले लोगों की मात्रा के अनुसार बैंक आपको उस जमीन पर आपको किराया देगा।

निष्कर्ष

आज की तारीख में हमने आपको ATM se Paisa Kaise nikale के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि एटीएम में पैसा कहां से आता है आप एटीएम से पैसा कैसे कमा सकते हैं और एटीएम मशीन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। 

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप एटीएम के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleTik Tok Download Kaise Kare | टिकटॉक को कैसे डाउनलोड किया करे [2023]
Next articleCycle Ka Khoj Kisne Kiya Tha – साइकिल का आविष्कार किसने किया था और कब