2023 मे भारत में कितने जिले है | Bharat Me Kitne Jile Hai

Bharat Me Kitne Jile Hai – सामान्य ज्ञान की दृष्टि से हर व्यक्ति को भारत के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। हर राज्य में जिला मुख्यालय के रूप में देखा जाता है जो अपने अंतर्गत तहसील और गांव की जिमेदारी को संचालित करता है। हर राज्य में अलग-अलग मात्रा में जिला है मन में एक जिज्ञासा पूर्ण सवाल उठता है कि भारत में कितने जिले है। भारत विश्व का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला और सातवां सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। इतने बड़े देश को संचालित करने के लिए इसे राज्य, जिले, और तहसील में विभाजित किया गया है। 

Bharat me Kitne Jile Hai


अगर आप भारत में किसी उच्च नौकरी की तैयारी कर रहे है, तो आपसे भारत के संदर्भ में कुछ सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे जा सकते है। ऐसे में भारत में कितने जिले है? भारत में कितने राज्य है? और भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है? कुछ ऐसे साधारण प्रश्न है जिनकी जानकारी बच्चे बच्चे को होनी चाहिए। तो अगर आप गूगल पर इस तरह के सवाल ढूंढ रहे हैं तो इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

भारत में कितने जिले है | Bharat Me Kitne Jile Hai

वर्तमान समय में भारत में 780 जिले है। जिला राज्य को छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित करता है और अपने अंतर्गत तहसील गांव ब्लॉक को संचालित करने की जिम्मेदारी लेता है। भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग मात्रा में जिले मौजूद है। एक आईएएस अधिकारी जिले का मुखिया होता है।

किस राज्य में कितने जिले होंगे यह वहां की आबादी और क्षेत्रफल पर निर्भर करता है। हमारे भारत देश को 28 राज्य 8 केंद्र शासित प्रदेश और प्रत्येक राज्य को 780 जिले में विभाजित किया गया है।

भारत में सबसे ज्यादा जिले किस राज्य में है?

भारत में सबसे ज्यादा जिले उत्तर प्रदेश राज्य में है। उत्तर प्रदेश में 75 जिले है, और लगभग प्रत्येक जिले में 1000 से अधिक गांव आते है। उत्तर प्रदेश क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या की दृष्टि से भारत का पहला सबसे बड़ा राज्य है।

उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में 22 करोड़ से अधिक की जनसंख्या निवास करती है। इतनी बड़ी आबादी को संचालित करने के लिए उस राज्य को 75 अलग-अलग जिलों में विभाजित किया गया है। एक आईएएस अधिकारी को प्रत्येक जिले के मुखिया के रूप में स्थापित किया गया है।

भारत में 2 जिले वाला राज्य कौन सा है?

भारत में 2 जिले वाला राज्य भी मौजूद है। गोवा भारत का एक ऐसा राज्य है जहां केवल 2 जिले है। Goa क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है और आबादी की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य लक्ष्यदीप है। गोवा को भारत का हिस्सा शादी के कुछ समय बाद बनाया गया था उस समय उसे संचालित करने के लिए उसे 2 जिलों में विभाजित किया गया था तब से लेकर आज तक वहां 2 जिले ही हैं।

भारत का सबसे पहला जिला कौन सा है?

यह सवाल भी विभिन्न परीक्षाओं में पूछा जाता है कि भारत में सबसे पहले कौन से जिला बनाया गया था। आपको बता दें कि गुजरात में एक जिला है सूरत जिसे सबसे पहले बनाया गया था। जब भारत देश आजाद हुआ तब इसे अलग अलग राज्य में विभाजित किया गया हर राज्य को संचालित करने के लिए उसे छोटे-छोटे जिलों में विभाजित किया गया।

इस प्रणाली का पालन करते हुए सबसे पहला जिला गुजरात के सूरत को बनाया गया था। उसके बाद धीरे-धीरे और जिले बने। आपको बता दें कि जिले की संख्या हर कुछ समय पर बदलती रहती है इस वजह से जिन्हें लगातार बढ़ते चले गए और वर्तमान समय में 780 जिले मौजूद है।

जिलों की आबादी घटती बढ़ती क्यों है?

अगर आप एक ऐसी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं जहां आप से भारत के जिले के बारे में पूछा जा सकता है तो आपको हर समय न्यूज़ के साथ जुड़े रहने की आवश्यकता है, क्योंकि हर कुछ साल पर भारत में जिले की संख्या को घटाया बढ़ा दिया जाता है। सॉन्ग 2019–20 में भारत में 719 जिले थे मगर साल 2022 में भारत में 780 जिले है।

जैसे जैसे आप समय में पीछे चलते रहेंगे आपको पता चलेगा कि हर कुछ साल पर भारत में जिले की संख्या घटती और बढ़ती है। इस वजह से होता है क्योंकि राज्य के कुछ क्षेत्र में जनसंख्या और जुर्म की मात्रा बढ़ जाती है जिसे संभालने के लिए एक आईएएस ऑफिसर काफी नहीं होता है इस वजह से उस इलाके को अलग-अलग जिले में विभाजित कर दिया जाता है।

2019 के बाद से जिला और राज्य की मात्रा लगातार घटती बढ़ती नजर आई है। क्योंकि 2019 में राज्य पुनर्गठन बिल पास किया गया है। राज्य पुनर्गठन बिल के अनुसार लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा करके भारत में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की संख्या को घटाया बढ़ाया जा सकता है। इस बिल के पास होने से पहले जम्मू-कश्मीर एक राज्य के रूप में मौजूद था मगर 2019 में इस बिल के पास होने के बाद जम्मू-कश्मीर को 2 केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया गया एक जम्मू कश्मीर और दूसरा लद्दाख।

वर्तमान समय में राज्य पुनर्गठन बिल के अनुसार भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है। इसके अनुसार भारत में कुल 780 जिले हैं जिसमें से 45 जिले केंद्र शासित प्रदेश में मौजूद है।

भारत में कितने जिले हैं से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. उत्तर प्रदेश में कितने जिले है?

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 75 जिले है।

Q. बिहार में कितने जिले है?

बिहार में 38 जिले मौजूद है।

Q. झारखंड में कितने जिले हैं?

झारखंड में 24 जिले हैं जब झारखंड का गठन हुआ था तब केवल 18 जिले थे।

Q. दिल्ली में कितने जिले है?

दिल्ली में केवल 11 जिले है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि भारत में कितने जिले है (Bharat Me Kitne Jile Hai)। इस लेख में दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यह समझ पाए होंगे कि भारत में कुल कितने जिले हैं और सबसे ज्यादा जिला किस राज्य में है या भारत में सबसे कम जिला किस राज्य में है।

अगर आप विभिन्न सामान्य ज्ञान के सवालों का जवाब इस लेख में पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Previous articleFacebook Ka Malik Kaun Hai – जानिए ये किस देश की कंपनी है
Next articleTik Tok Download Kaise Kare | टिकटॉक को कैसे डाउनलोड किया करे [2023]