370 के बाद Bharat me Kitne Rajya Hai? [List of All States 2023]

Bharat Me Kitne Rajya Hai – अगर आप एक भारत के नागरिक हैं तो आपको भारत के बारे में सारी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। Bharat me kitne rajya hai यह एक ऐसा सवाल है जो भारत के हर नागरिक को पता होनी चाहिए। अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो आपको कई जगहों पर लज्जित होना पड़ेगा। क्योंकि यह बहुत ही आसान सवाल है और इस बारे में सभी को पता होना जरूरी भी है। अगर आप भारत में कितने राज्य हैं के बारे में नहीं जानते हैं तो घबराइए मत। क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत में कितने राज्य हैं के बारे में अच्छे से बताने वाले हैं।

Bharat Me Kitne Rajay Hote Hai

इसके अलावा हम आपको भारत के सभी राज्यों का नाम भी बताएंगे और यह भी बताएंगे कि भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन है और सबसे छोटा राज्य कौन है। साथ ही जनसंख्या की दृष्टि से भी सबसे बड़े राज्य के बारे में और सबसे छोटे राज्य के बारे में बताएंगे।

Bharat me kitne rajya hai 

अगर सवाल यह है कि Bharat me kitne rajya hai. तो हम आपको बता दें कि वर्तमान में 28 राज्य है और इसके अलावा 8 केंद्र शासित प्रदेश भी है। हाल ही की एक घटना है जिसमें भारतीय सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया कि जम्मू और कश्मीर को अब भारतीय राज्य नहीं रहा उसे राज्य से हटाकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा चुका है। उसके साथ ही लद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया जा चुका है। पहले वह हमारे देश के केंद्र शासित प्रदेश थे लेकिन वह अब हमारे देश के राज्य हैं। अब हम आपको नीचे भारत के 28 राज्यों के नाम बताते हैं। 

1 – राजस्थान

2 – महाराष्ट्र

3 – नागालैंड

4 – मणिपुर

5 – पश्चिम बंगाल

6 – तेलंगाना

7 – असम

8 – त्रिपुरा

9 – मध्य प्रदेश

10 – तमिलनाडु

11 – गुजरात

12 – सिक्कम

13 – आंध्र प्रदेश

14 – उत्तर प्रदेश

15 – पंजाब

16 – कर्नाटक

17 – मेघालय

18 – उत्तराखंड

19 – गोवा

20 – हरियाणा

21 – मिज़ोरम

22 – अरुणाचल प्रदेश

23 – हिमाचल प्रदेश

24 – केरल

25 – छत्तीसगढ़

26 – बिहार

27 – झारखंड

28 – उड़ीसा

भारत के केंद्राक्षक्षित प्रदेश | Unioun Teritory of India

हमने आपको ऊपर भारत के सभी राज्यों के नाम तो बता‌ दिए। अब आप ही यह जानना चाहते होंगे कि भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम क्या है। तो चलिए अब हम आपको भारत के केंद्र शासित राज्यों के नाम भी बता दे रहे हैं। 

  • दिल्ली – यह भारत का राष्ट्रीय राजधानी प्रदेश भी है।
  • अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
  • चण्डीगढ़
  • दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव – 26 नवंबर 2019 को घोषित और 26 जनवरी 2020 से प्रभावी।
  • लक्षद्वीप
  • पुडुचेरी
  • जम्मू और कश्मीर – 5 अगस्त 2019 को घोषित और 31 अक्टूबर 2019 से प्रभावी।
  • लद्दाख

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है? 

अब आप यह जानना चाहते होंगे कि जब भारत में 28 राज्य हैं तो वह कौन राज्य है जो क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। हम आपको बता दें कि वर्तमान समय में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान 342,239 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान भारत के भौगोलिक क्षेत्रफल का 10.4 परसेंट है। 

राजस्थान से पहले भारत का सबसे बड़ा राज्य मध्यप्रदेश था। लेकिन जब 2000 में मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ अलग हो गया तब से लेकर आज तक भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान ही है। 

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है? 

अगर बात की जाए क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे छोटे राज्य के बारे में दो इसमें सबसे पहले नाम कुआं का आता है। गोवा को 1987 में भारत से जोड़ा गया था और राज्य की दर्जा दी गई थी। गोवा की राजधानी पणजी है। 

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है? 

ऊपर हमने आपको क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य के बारे में और सबसे छोटे राज्य के बारे में बताया है। तो अब आप यह भी जानना चाहते होंगे कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है? 

हम आपको बता दें कि वर्तमान समय में भारत में सबसे ज्यादा आबादी उत्तर प्रदेश में है। हमारे कहने का मतलब है कि आज के समय में भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। पिछले जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की आबादी 20.42 करोड़ है जो कि भारत के किसी एक राज्य की सबसे ज्यादा आबादी है। इसीलिए उत्तर प्रदेश को भारत के जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य होने का गौरव प्राप्त है। 

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

हमने आपको ऊपर जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़े राज्य के बारे में बताया। अब हम आपको जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे छोटे राज्य के बारे में बताने वाले हैं। 

अगर बात किया जाए की जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है? तो उस लिस्ट में सबसे पहला नाम सिक्किम का आता है। वर्तमान में सिक्किम भारत का सबसे छोटा राज्य जनसंख्या की दृष्टि से है। हम आपको बता दें कि सिक्किम की जनसंख्या 6,07,688 है। सिक्किम 3702 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक है। 

निष्कर्ष 

हमने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एक बहुत ही आसान लेकिन जरूरी सवाल के बारे में बताया है। वह सवाल Bharat me kitne rajya hai है। इसके अलावा हमने आपको इस आर्टिकल में भारत के सभी राज्यों के नाम और सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम भी बताएं। 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी इन सब के बारे में अच्छे से पता चल जाए। 

Previous articleप्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें | PMAY New List 2022-23
Next articleWhatsapp Hack Kaise Kare | जानिए किसी के भी whatsapp के बारे मे [Trick 2023]