Latest Posts

बिटकॉइन के मुकाबले बेहतर विकल्प है Gold

Bitcoin vs Gold – Ray Dalio ने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहा कि गोल्ड अभी भी बिटकॉइन के मुकाबले बेहतर विकल्प है। वे ऐसा मानते हैं कि बिटकॉइन जैसी डिजिटल ऐसेट होनी चाहिए लेकिन गोल्ड इससे कहीं ज्यादा बेहतर विकल्प है। आइए इस खबर के बारे में और विस्तार से चर्चा करते हैं।

ब्रिजवॉटर एसोसिएट्स (Bridgewater Associates) के फाउंडर Ray Dalio ने हाल ही के दौरान एक इंटरव्यू में कहा कि हमारे पास बिटकॉइन जैसी डिजिटल एसिड होनी चाहिए लेकिन गोल्ड अभी भी बिटकॉइन से कहीं ज्यादा बेहतर विकल्प है। वे बिटकॉइन को गोल्ड के मुकाबले कम आंकते है। आगे उन्होंने कहा कि वह डिटेल एसिड जैसे में बिटकॉइन के पिछले 10 साल के परफॉर्मेंस से काफी प्रभावित हुए हैं।

इस इंटरव्यू में आगे Ray Dalio ने कहा कि गोल्ड एक वैश्विक रूप से माननीय सेट है जिसे पूरी दुनिया के द्वारा एक्सेप्ट किया जाता है। इसकी तुलना करते हुए बिटकॉइन के बारे में उन्होंने कहा कि बिटकॉइन कि लिमिटेड सप्लाई जिससे कि इन्फ्लेशन का बचाव किया जा सकता है इस वजह से वह भी गोल्ड के जैसा है। लेकिन बैंक बिटकॉइन जैसे डिजिटल एसिड को रिजर्व के लिए अपनाती नहीं है जिसकी वजह से इसमें बहन और प्राइवेसी जैसी कई अन्य समस्याएं है।

bitcoin vs gold

आगे इस इंटरव्यू में के दौरान उन्होंने कहा कि रिटेल असेट्स के साथ बहुत सारी समस्याएं हैं जैसे कि बैंक उन्हें रिजर्व ऐसेट के रूप में नहीं रखती है। इन डिटेल एसिड्स प्राइवेसी का भी खतरा है ट्रांजैक्शन के दौरान इन एड्रेस किया जा सकता है इन्हें कोई पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है शटडाउन किया जा सकता है और इसे कभी भी गैरकानूनी घोषित किया जा सकता है। इसलिए वैकल्पिक मुद्रा के लिहाज से यह काफी जोखिम भरा है और इसमें काफी खतरा है। इन सभी कारणों की वजह से उन्होंने गोल्ड को बिटकॉइन के मुकाबले बेहतर विकल्प माना है। आगे उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि बैंक कभी इन डिजिटल एसिड्स को रिजर्व के रूप में रख सकती है।

आगे उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि बिटकॉइन जैसे डिटेल एसिड्स भी होनी चाहिए लेकिन यह गोल्ड जैसे डिजिटल असेट्स के मुकाबले में अच्छा विकल्प नहीं है। गोल्ड वैश्विक रूप से माननीय मिला है। बिटकॉइन का कुल वैल्यू माइक्रोसॉफ्ट से कम है जिस वजह से यह गोल्ड के मुकाबले निवेशकों को कम आकर्षित कर पाती है। हालांकि उन्होंने पिछले 10 साल में बिटकॉइन की परफॉर्मेंस को भी नहीं नकारा और वह इसकी परफॉर्मेंस से काफी प्रभावित हुए हैं।

Also Read – बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट जारी, Ethereum भी खिसकी नीचे

Conclusion

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Latest Posts

Don't Miss