Latest Posts

Business Today Crypto Conclave:  आखिर क्या है NFT और इसका भविष्य?एक्सपर्ट्स ने बताया

दोस्तों आज दुनिया भर में NFT यानी कि Non Fungible Token की चर्चा है। दुनिया भर के सभी लोग इस के भविष्य के बारे में अलग-अलग राय देते हैं।The Business Today crypt Conclave में एनएफटी के भविष्य को लेकर इसके एक्सपर्ट ने इसके बारे में बताया। आखिर एनएफटी का भविष्य क्या है इसके बारे में इसके एक्सपर्ट्स में आसान सी भाषा में समझाने की कोशिश की है। तो आइए आगे विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

NFT के भविष्य के बारे में चर्चा की गई।

आज द बिजनेस टुडे क्रिप्टो कांक्लेव का एक भव्य आयोजन रखा गया था। इसमें तरह तरह के एक्सपर्ट ने भाग लिया था और इसमें एनएफटी के से जुड़े एक्सपर्ट ने भी भाग लिया था।इसमें एक सेशन “Of Creativity & Crypto: The NFT Craze!”इस कार्यक्रम में एनएफटी के भविष्य को लेकर इसके एक्सपर्ट ने अपनी अपनी राय दी।

The Business Today Crypto Conclave के इस सेशन में Guardian Link के को-फाउंडर Ramkumar Subramaniam,RARIO के को-फाउंडर Ankit Wadhwa,NFTicall के सीईओ Toshendra और Bitinning के फाउंडर Kashif Raza ने भाग लिया था।

RARIO के सीईओ Ankit Wadhwa ने इस सेशन में कहा कि हम cryptocurrency के बारे में तो काफी बात करते हैं। NFT भी इसी तरह का हैं, यह दोनों क्रिप्टो करेंसी और एनएफटी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं। आगे उन्होंने बताया कि क्रिप्टो करेंसी और एनएफटी में सर किया है कि आप क्रिप्टो करेंसी को पैसे की तरह मान सकते हैं और एनएफटी को assets की तरह मानना चाहिए।RARIO के सीईओ ने Ankit Wadhwa ने कहा कि NFT में आप किसी कैरेक्टर को खरीद सकते हैं।अभी जैसे किसी क्रिकेट के कैरेक्टर को खरीदा जा सकता है आने वाले टाइम में हो सकता है कि आप कई सारे कैरेक्टर खरीद एक फ्रेंचाइजी बनाई जा सकती है।

Bitinning के फाउंडर Kashif Raza ने बताया कि NFT में इनवेस्ट करने से पहले रिसर्च जरुर करे। ये आपका पैसा है इसलिए आपको सोच समझ कर निवेश करना चाहिए उन्होंने आगे कहा कि कई NFT सर्वाइव नहीं करेंगे। अभी दो तरह के NFT उपलब्ध है।इसमें एक लाइसेंस्ड और अन लाइसेंस्ड NFT शामिल हैं। आगे उन्होंने हमें एक उदाहरण के माध्यम से समझाने की कोशिश की और कहा कि अगर ताजमहल या उसके जैसे ऐतिहासिक स्थलों से अगर अभी 3000 करोड़ की कमाई होती है तो उसे मेटा वर्ष में उपलब्ध करा कर या उसका एफडी बनवा कर उससे 300 करोड़ की और एक्स्ट्रा कमाई की जा सकती है।

वही आपको बता दें NFTicall के सीईओ Toshendra Sharma ने कहा कि NFT एसेट्स रिस्की हो भी सकता है।क्यूंकि NFT में कोई रिवर्स ट्रांजैक्शन नहीं किए जा सकते हैं। आगे उन्होंने कहा कि पसंद ना आने पर पैसे वापस का कॉन्सेप्ट NFT में नहीं हैं। एनएफटी के भविष्य को लेकर उन्होंने यह चिंताएं जताई।

दो-तीन साल पहले तक एनएफटी का नाम किसी ने नहीं सुना था पर अभी इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है।

एनएफटी की भविष्य को लेकर इसके एक्सपर्ट ने अलग-अलग अपनी राय रखें।

Conclusion

हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

Latest Posts

Don't Miss