Latest Posts

grt (The Graph) – Best Investment CryptoToken

GRT kya hai – चाहे आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे हो अगर आपको सही तरीके से उसके पिछले उतार-चढ़ाव की जानकारी ना दी जाए तो आप उस में निवेश करके अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे। इसके लिए यह समझना आवश्यक है कि किसी भी क्रिप्टो करेंसी में डाटा बहुत अधिक मायने रखता है और उस डाटा को सबके समक्ष सही तरीके से प्रस्तुत करने के लिए टोकन और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। grt ऐसी ही डिसेंट्रलाइज टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल करके ब्लॉक सिम के डाटा को सबके समक्ष प्रस्तुत किया जाता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है।

GRT

आज लोग बड़ी तेजी से विभिन्न क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं अगर आप किसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस क्रिप्टो करेंसी से जुड़े डाटा की जानकारी होनी चाहिए आपको बता दें की grt बहुत अच्छा तरीका है किसी भी क्रिप्टो करेंसी के डाटा के बारे में जानकारी प्राप्त करने का। 

grt क्या है 

एथेरियम के द्वारा बनाया गया एक तो किन है जिसका मुख्य रूप से इस्तेमाल ब्लॉकचेन में मौजूद डाटा को इंडेक्स करने का कार्य करता है जैसे ही आप किसी क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए जाते हैं आप को विभिन्न प्रकार का जानकारी देखने को मिलता होगा उसने पिछले उतार-चढ़ाव की जानकारी होती होगी इंडेक्स टेबल होता है अर्थात कब हुआ क्रिप्टो करेंसी घटा है और कब वह बड़ा है इसे एक टेबल के रूप में प्रस्तुत करना ही इंडेक्स कहलाता है। 

Etherium और Filecoin की टेक्नोलॉजी की मदद से grt को तैयार किया गया है ताकि इन सभी क्रिप्टो करेंसी के डाटा की जानकारी इकट्ठा की जा सके यह एक टेक्नोलॉजी है जो क्रिप्टो करेंसी की जानकारी को इंडेक्स करने का कार्य करती है उसमें जो भी जानकारी है वह एक टेबल के रूप में आपके समक्ष आ जाए इसके लिए grt का इस्तेमाल किया जाता है। 

Also Read – NFT का कमाल! सेल्फी बेचकर बना करोड़पति, अब सता रहा ये डर

निष्कर्ष 

ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के पश्चात उम्मीद करते हैं आप grt के बारे में सब कुछ समझ पाए होंगे साथ ही इस प्रकार यह टोकन इंडेक्स कार्यप्रणाली में मदद करता है इसे समझने में भी आसानी हुई होगी तो इसे सभी के साथ साझा करें।

Latest Posts

Don't Miss